> ?>

गुप्त नवरात्रि व्रत के चौंका देने वाले फायदे होते है जानें व्रत करने का तरीका

bhaktibaba
bhaktibaba
3 Min Read

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार गुप्त नवरात्रि में दस महाविद्याओं की पूजा-अर्चना की जाती है आइये विस्तार से जानिए !! 🍋🍋



गुप्त नवरात्रि

🌱 हिंदू धर्म शास्त्रों में कुल चार नवरात्रि का वर्णन है। चैत्र और शारदीय नवरात्रि के अलावा दो गुप्त नवरात्रि भी होती हैं। एक गुप्त नवरात्रि माघ और दूसरी आषाढ़ के महीने में पड़ती है। अब जल्द ही आषाढ़ माह की गुप्त नवरात्रि शुरू होने वाली है। इस साल आषाढ़ गुप्त नवरात्रि की शुरुआत 19 जून से हो रही है, जो कि 28 जून को समाप्त होगी।


🌱 धार्मिक मान्यताओं के अनुसार गुप्त नवरात्रि में दस महाविद्याओं की पूजा-अर्चना की जाती है। तंत्र मंत्र सीखने वाले साधकों के लिए गुप्त नवरात्रि बेहद खास होती है। ऐसी मान्यता है कि गुप्त नवरात्रि में मां अम्बे के नौ रूपों की पूजा करने से हर मनोकामना पूरी होती है।

कलश स्थापना शुभ मुहूर्त

🌱 गुप्त नवरात्रि की पूजा के लिए कलश की स्थापना का शुभ मुहूर्त 19 जून 2023 सोमवार को प्रात: काल 05 बजकर 23 मिनट से 07 बजकर 27 मिनट तक है। इसके अलावा इस दिन अभिजित मुहूर्त सुबह 11 बजकर 55 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 50 मिनट बजे तक है। इस मुहूर्त में भी कलश स्थापना की जा सकती है।

गुप्त नवरात्रि पूजा विधि

🌱 आषाढ़ मास की गुप्त नवरात्रि पर देवी की पूजा करने के लिए सूर्योदय से पहले उठना चाहिए।

🌱 स्नान करके शुभ मुहूर्त में पवित्र स्थान पर देवी की मूर्ति या चित्र को एक चौकी पर लाल कपड़ा बिछाकर रखें और उसे गंगा जल से पवित्र करें।

🌱 देवी की विधि-विधान से पूजा प्रारंभ करने से पहले मिट्टी के पात्र में जौ के बीज बो दें।

🌱 इसके बाद माता की पूजा के लिए कलश स्थापित करें और अखंड ज्योति जलाकर दुर्गा सप्तशती का पाठ और उनके मंत्रों का पूरी श्रद्धा के साथ जप करें।

गुप्त नवरात्रि में करें इन 10 महाविद्याओं की साधना

🌱 मां काली

🌱 मां तारा

🌱 मां त्रिपुर सुंदरी

🌱 मां भुवनेश्वरी

🌱 मां छिन्नमस्ता


🌱 मां त्रिपुर भैरवी

🌱 मां धूमावती

🌱 मां बगलामुखी

🌱 मां मातंगी

🌱 मां कमला


गुप्त नवरात्रि का व्रत करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है घर परिवार में सुख शांति प्रदान होती हैं धनधान्य की भी संपूर्ण कमियां दूर होती है और उसमें बढ़ोतरी होती हैं और आप कहीं भी अपने आसपास के मंदिर में जाकर कुछ परोपकार कुछ अच्छे काम कुछ सेवा हैं एवं अन्य नेमा अच्छे कर्म कर सकते हैं उनसे आपको अनंत गुना फल मिलता है और आप यदि भंडारा करते हैं तो आपको सदा सदा के लिए अन्य किसी प्रकार की आप के घर में या परिवार में कोई कमी नहीं रहेगी आपके जीवन में कभी कोई परेशानी नहीं आएगी और मां का हमेशा आशीर्वाद आपके ऊपर बना रहे हैं इसी के साथ आपको बहुत-बहुत धन्यवाद आभार

इस पोस्ट को शेयर करें और जीते New Mahindra Thar गाड़ी

TAGGED: , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,
Share this Article
Leave a comment